Vray 3.6 Complete Tutorials with 3ds Max, Special On Demand Classes

Complete Course Vray 3.5 and 3.6 with 3Ds Max 2017 and 2014

Author  

Atul rankawat Uploaded by TECH N GEN

Released : 24 july 2018  |  VIDEO DURATION : 5 hours 45 min

Sir Atul Rankawat is an Professional Architectural designer and gamming artist. He has 13 years of industry-standard experience. He start working with a game industry and then switch in to high end architectural visualization.. 3d visualization, architectural concept designing, match moving, live action compositing are the key skills.

In this Tutorial Atul sir will teach your how to make some good materials and create a balance lighting to your space you will learn in this tutorial how to use physical camera and make a photorealistic output.

In the description you find the topics which included in this tutorial.. 

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सर अतुल रांकावत last 13 सालो से architectural designing और Game Designing का काम कर रहे है Industry में | इन्होने सबसे पहले अपने career की शुरुआत एक गेम डिज़ाइनर की तरह की थी और आज high end architectural visualization के तोर  पर काम कर रहे है | इस industry में चाहें कुछ भी हो सभी तरह के कामो को करने में माहिर है सर अतुल रांकावत | 3d visualization, architectural concept designing, match moving, live action compositing ये अभी topics आने वाले कुछ दिनों में आपसे शेयर करेगे ताकि आप सभी industry के काम को सीख सके | 

इस tutorial में सर अतुल रांकावत आपको सिखाया है की किस तरह से एक Project में अच्छा material और lighting करके एक photo realistic output निकला जा सकता है  | इस tutorial को लास्ट तक देखिये और कोई comments और सुझाव हो तो comments बॉक्स में जरुर लिखे 

निचे Description में जो जो topics कवर होगे वो मिल जायेगे ..

Tutorial Videos List
  1. 01 Vray Overview

    इस वीडियो में हमने vray  के यूजर इंटरफेस के बारे में सीखा है और 3D मैक्स में किस तरीके से हमें यह दिखाई देता है और इसके कौन-कौन से टूल्स होते हैं इनके बारे में इस वीडियो में हमने देखा है

    In this video, we have learned about the user interface of vray and how we see it in 3D Max and the tools we have in this video.

  2. 02 Vray Understand Vray

    इस वीडियो में हमने vray के काम करने के तरीके को समझा है जब हम कोई भी फाइल बनाते हैं तो vray उसे कैसे रेंडर करता है और कैसे एक अच्छा आउटपुट निकालने की कोशिश करता है इन चीजों को इस वीडियो में हमने समझा है

    In this video, we have explained how vray works, when we create any file, how vray renders it and how it tries to extract a good output. We have understood these things in this video.

  3. 03 Vray Undersand Light 1

    Vray में काम करने के लिए हमें बहुत सी लाइट्स मिलती है जिसकी वजह से रियलिस्टिक आउटपुट आता है |  इस वीडियो में हम वीरे की लाइट के टूल को पढ़ रहे हैं और समझ रहे हैं कि कैसे इनका यूज कर सकते हैं

    We get many lights for working in vray, due to which the realistic output comes. In this video, we are reading the tool of Vire Lite and understand how to use them

  4. 04 Vray Undersand Light 2

    इस वीडियो में हम Vray की लाइटों को ही और डिटेल में समझ रहे हैं, ताकि हमें यह पता रहे कि कब कौन सी लाइट कहां लगानी चाहिए | 

    In this video, we are understanding the lights of Vray itself and in detail, so that we know when to place which lights.

  5. 05 Vray Undersand Material slatMode

    Vray में हम दो तरीकों से मटेरियल लगा सकते हैं एक slat  मोड और दूसरा कंपैक्ट mode |  इन दोनों टूल्स की हेल्प से हम ऑब्जेक्ट पर मेटीरियल लगाते हैं | इस वीडियो में हम slat मोड को समझने की कोशिश कर रहे हैं और इसके टूल्स को पढ़ रहे हैं | 

    In Vray, we can apply material in two ways, one is slat mode and the other is compact mode. With the help of these two tools, we apply material to the object. In this video we are trying to understand slat mode and reading its tools.

  6. 06 Vray Undersand Material reflection

    पिछले लेक्चर में हमने Slat  मोड को समझते हुए Vray के कुछ Maps के बारे में भी सीखा और पड़ा |  इस वीडियो में हम vray के बाकी के मैप्स को डिटेल में सीख रहे हैं | डिफ्यूज और  रिफ्लेक्शन मैप्स किस तरीके से काम करते हैं, उसको भी जान रहे हैं |  इस वीडियो में हमने रिफ्लेक्शन मैप को काफी डिटेल में समझा है, क्योंकि रिफ्लेक्शन मैप ऑलमोस्ट हर एक ऑब्जेक्ट पर अवेलेबल होता है | ये vray का काफी ज्यादा काम आने वाला मैप होता है | 

    In the previous lecture, we also learned about some maps of Vray and understood Slat mode. In this video we are learning the rest of the maps of vray in detail. We are also aware of how the diffuse and reflection maps work. In this video we have understood the reflection map in detail, because the reflection map almost is available on every object. This is a very useful map of vray.

  7. 07 Vray Intro VrayRT

    अगर हमारे कंप्यूटर में एक अच्छा ग्राफिक कार्ड है जो कि रेंडर करने के लायक है तो हम Vray RT रेंडर इंजन का यूज़ करते हैं |  इस वीडियो में हमने Vray RT में मिलने वाले ऑप्शन और टूल्स के बारे में डिटेल में सीखा है | 

    If we have a good graphic card in our computer that is capable of rendering, then we use Vray RT render engine. In this video, we have learned in detail about the options and tools found in Vray RT.

  8. 08 Vray Mat All Maps

    Vray के बाकी सभी मैप्स को हम इस वीडियो में पड़ेंगे, ताकि architectural में काम आने वाले सभी तरीके के मटेरियल हम बना सके | 

    All the other maps of Vray will be covered in this video, so that we can make all kinds of materials used in architecture.

  9. 09 Vray image sample and DMC settings 01

    एक अच्छा रैंडल निकालने के लिए Vray की सेटिंग का बहुत बड़ा योगदान होता है | इस वीडियो में हम इमेज सैंपल और डीएमसी की सेटिंग के बारे में पड़ेगी, और समझेंगे कि इनको किस तरीके से काम में लिया जाता है, और कब इनकी वैल्यू को छेड़ा जाता है |

    Vray's setting contributes greatly to extracting a good Randall. In this video we will get to know about the image sample and the setting of DMC, and understand how they are used, and when their value is manipulated.

  10. 10 Vray image sample and DMC settings02

    एक अच्छा रैंडल निकालने के लिए Vray की सेटिंग का बहुत बड़ा योगदान होता है | इस वीडियो में हम इमेज सैंपल और डीएमसी की सेटिंग के बारे में पड़ेगी, और समझेंगे कि इनको किस तरीके से काम में लिया जाता है, और कब इनकी वैल्यू को छेड़ा जाता है |

    Vray's setting contributes greatly to extracting a good Randall. In this video we will get to know about the image sample and the setting of DMC, and understand how they are used, and when their value is manipulated.

  11. 11 Vray color mapping and image filtter

    कलर मैपिंग एक ऐसा ऑप्शन होता है जिसमें लगभग हर नए यूजर को परेशानी होती है इस वीडियो में कलर मैपिंग को बिल्कुल डिटेल में समझाया है ताकि किसी भी कंडीशन में आपके आउटपुट और जो आप सेव करते हैं उसमें परेशानी ना आए | इमेज फिल्टर बहुत काम की चीज होती है | आपका व्यू रेंडर हो जाने के बाद Fine डिटेल देने के लिए हम इमेज फिल्टर्स का यूज करते हैं | जैसे कि फेसबुक या इंस्टाग्राम की इमेज के ऊपर फिल्टर लगाते हैं ठीक वैसे ही | 

    Color mapping is an option in which almost every new user has trouble. In this video, color mapping is explained in detail so that in any case your output and what you save will not be disturbed.Image filters are very useful. After your view is rendered, we use image filters to give fine detail. Just like you apply filters on the image of Facebook or Instagram.

  12. 12 Vray GI and physical camera

    ग्लोबल एलिमिनेशन हमारे रेंडर इमेज को रियलिस्टिक लुक देने के काम आता है इस वीडियो में हमने जी आई के सभी टूल डिटेल में सीखे हैं ताकि हमारा व्यू फोटो realistic आ सके | साथ ही साथ Vray फिजिकल कैमरा को भी हमने यहां सीखा है, क्योंकि बगैर अच्छे कैमरे के एक अच्छी फोटो कैप्चर नहीं हो सकती |  इस सॉफ्टवेयर में कैमरे का भी बहुत इंपॉर्टेंट रोल है |  एक अच्छी इमेज को रेंडर करने के लिए कैमरे के जितने भी टूल्स होते हैं, उन सभी को इस वीडियो में हमने सीखा और समझा है | 

    Global Elimination is used to give realistic look to our rendered image In this video we have learned all the tools of GI in detail so that our view can be photo realistic. We have also learned Vray physical camera here, because a good photo cannot be captured without a good camera. The camera also has a very important role in this software. In this video, we have learned and understood all the tools of the camera to render a good image.

  13. 13 Lighting Rendering on a corner banglow INTRO

    ओन्ली टूल्स को पढ़ने से बिल्कुल भी हमें काम करना नहीं आएगा |  इसलिए इस वीडियो में हमने एक एक्सटीरियर प्रोजेक्ट पर काम करना स्टार्ट किया है |  इस वीडियो में हमने हमारे एक्सटीरियर फाइल के बारे में जाना है, कि इस पर हम क्या-क्या काम करने वाले हैं | 

    We will not have to work at all by reading only tools. So in this video, we have started working on an exterior project. In this video, we have learned about our exteriors file, what we are going to do on it.

  14. 14 Lighting Rendering on a corner banglow SUN AND SKY SETUP

    एक्सटेरियर  पर काम करते वक्त सबसे पहले हम हमारी लाइट का सेटअप करते हैं, ताकि जितना भी मटीरियल हम लगाएं या फिर जितना भी सीन डिवेलप हम करें वह सही तरीके से हो सके | जब तक लाइटिंग सेटअप आपका पूरा नहीं होता तब तक आप मटेरियल और सीन सेटअप प्रॉपर नहीं कर पाएंगे | 

    While working on the exteriors, we first set up our lights, so that all the material we apply or whatever scene we develop, can be done correctly. Until the lighting setup is not complete, you will not be able to do material and scene setup.

  15. 15 Lighting Rendering on a corner banglow Render settings

    जैसे की हम सभी को पता है, रेंडर सेटिंग बहुत इंपोर्टेंट चीज है | इस वीडियो में  लाइट सेटअप के अकॉर्डिंग render सेटिंग को समझेंगे और इसमें जो वैल्यू चेंज करने की जरूरत हमें लगी है, उनको हमने किया है | साथ ही साथ इन वैल्यू से जो  फर्क पड़ता है उसको समझा है | हर एक टूल के यूज़ को अच्छे से इस वीडियो में समझा गया है | 

    As we all know, the render setting is very important. In this video, we will understand the rendering render settings of Light Setup and the values we need to change in it, we have done them. Also, what is the difference between these values is understood. Use of each tool is well understood in this video.

  16. 16 Lighting Rendering on a corner banglow GI

    ग्लोबल इल्लुमिनाशन के टूल जैसे कि इररडिअन्स मैप, लाइट कैश, प्राइमरी लाइट , सेकेंडरी बाउंस इन सब चीजों को हमारी सीन के अकॉर्डिंग कैसे सेट किया जाता है और कैसे इनके प्रीसेट्स को यूज करते हैं इन सब चीजों को डिटेल में सीखा है

    The tools of global illumination such as irradiance map, light cache, primary light, secondary bounce, all these things are set in the recording of our scene and how they use their presets, all these things are learned in detail.

  17. 17 Lighting Rendering on a corner banglow Lighting and Rendering

    इस वीडियो में हमने रेंडरिंग टेक्निक के बारे में सीखा है | रेंडर करते वक्त जिन रेंडर एलिमेंट की जरूरत पड़ती है, उनके बारे में जाना है और एक फाइनल रेंडर करने  से पहले जितनी भी बेसिक ट्विकिंग होती है वह सारी इस वीडियो में हमने की है |  मटेरियल पर करेक्शन, मॉडल पर कलेक्शन, ओवरऑल डेवलपमेंट पर करेक्शंस, एंड रेंडर सैटिंग्स में करेक्शन किए गए हैं

    In this video, we have learned about the rendering technique. The render element that is required while rendering, is to be known and all the basic tweaking that is done before rendering a final is done in this video. Corrections have been made on materials, collections on models, corrections on overall development, and render settings.

  18. 18 Lighting Rendering on a corner banglow PH post production

    फोटोशॉप पोस्ट प्रोडक्शन एक सबसे महत्वपूर्ण काम होता है | जब एक फाइनल इमेज रेंडर्ड हो जाती है तो उसमें कलर करेक्शन, Render एलिमेंट को ऐड करना, छोटे-मोटे टच अप करना बहुत जरूरी हो जाता है |  फोटोशॉप में हम इमेज को or  इम्प्रूव  करने का काम करते हैं | यह काम करने  में रेंडर एलिमेंट बहुत हेल्प करते हैं | इस वीडियो में फोटो शॉप पर काम करने के लिए जितने भी tools काम में आते हैं, वह सभी इस वीडियो में कवर हो जाते हैं | 

    Photoshop post production is one of the most important tasks. When a final image is rendered, then it is very important to add color correction, add Render element, and small touch ups. In Photoshop we do the work of improving or improving the image. Render elements help a lot in doing this work. In this video, all the tools that are used to work on the photo shop are covered in this video.


Project Files List
  1. Corner Bungalow InitialFile

    यहां एक्सटीरियर की प्रैक्टिस फाइल शेयर की गई है, ताकि वीडियोस को देखते हुए साथ-साथ आप इस फाइल पर काम कर सकें | यह फाइल फाइनल स्टेज की फाइल नहीं है |  इस फाइल पर वीडियोस को देखकर आपको काम करना होगा | अगर वीडियो के अकॉर्डिंग काम करने पर भी आउटपुट नहीं आता है तो, सपोर्ट क्लासेस प्रोवाइड की जाएगी |

    The practice file of exteriors has been shared here, so that you can work on this file simultaneously while watching the videos. This file is not a final stage file. You have to work by looking at the videos on this file. If the output does not come even when the video is done, then support classes will be provided.

  2. Corner Bungalow RENDERS

    यहां आपको एलिवेशन के फाइनल रेंडर, फाइल्स रेंडर एलिमेंट, एंड फोटोशॉप की फाइल दी गई है | ताकि फाइनल फाइल्स पर जो काम किया गया है वह आप देख सके और यूज कर सकें

    Here you are given the file of Final Render, Files Render Element, and Photoshop file. So that you can see and use the work done on the final files.


  • Minimum i3 processor and higher or Equivalent
  • Minimum 2 GB and higher RAM
  • Minimum 2GB and higher Graphic Card (Nvidia or ATI)
  • 3ds Max 2014
  • Vray 3.6 Version (if you have lower version then output  May slightly different )
Raj Bellary 25 May, 2020 04:53:49 PM

Amazing content

jini sharma 26 March, 2020 11:02:35 AM

thank you so much sir .......for this amazing video

Suhas Gage 11 January, 2020 10:47:37 PM

Thanks you so much to make this type of tutorials Atul sir .. very help full.. knowledgeable

Syed Asgar Ali 05 December, 2019 02:51:39 PM

behatareen sir .. very much helpful

Farman Ali khan 16 November, 2019 02:04:06 PM

इतने बेहतर तरीके से किसी ने नहीं सिखाया बहुत बहुत शुक्रिया

anil sawna 11 November, 2019 04:25:20 PM

awesome, i love the way you teaching ..

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